CHILD DEVELOPMENT - 4


प्रश्‍न 1 – बुद्धि के बहुकारक सिद्धांत का प्रतिपादक है।
(a) मैक्‍डूगल
(b) टरमैन
(c) थार्नडाइक
(d) बर्ट
उत्‍तर – थार्नडाइक

प्रश्‍न 2 – उपनयन संस्‍कार किस शिक्षा काल में किया जाता था।
(a)  वैदिक काल
(b) बौद्ध काल
(c) मुगल काल 
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – वैदिक काल

प्रश्‍न 3 – बच्‍चों की सीखनें की प्रक्रिया में माता-पिता को भूमिका निभानी चाहिए।
(a) नकारात्‍मक
(b) सहानुभूतिपर्ण
(c) अग्रोन्‍मुखी
(d) तटस्‍थ
उत्‍तर – अग्रोन्‍मुखी

प्रश्‍न 4 – मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्‍यापक का
(b) सामाजिक एवं सांस्‍कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 5 – प्राथमिक विद्यालयों के बालकों के लिए निम्‍न में से किसे बेहतर मानते है।
(a) वीडियो अनुरूपण
(b) प्रदर्शन
(c) स्‍वयं के द्वारा किया गया अनुभव
(d) ये सभी
उत्‍तर – स्‍वयं के द्वारा किया गया अनुभव

प्रश्‍न 6 – जिस प्रक्रिया में व्‍यक्ति दूसरों के व्‍यवहार से सीखता है न कि प्रत्‍यक्ष अनुभव से, को कहा जाता है।
(a) सामाजिक अधिगम
(b) अनुबंधन
(c) प्रायोगिक अधिगम
(d) आकस्मिक अधिगम
उत्‍तर – सामाजिक अधिगम

प्रश्‍न 7 – कौन सा सिद्धांत व्‍यक्‍त करता है कि मानव मस्तिष्‍क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान है जो कि अधिकांशत: छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्‍तर है।
(a) गुण सिद्धांत
(b) प्रकार सिद्धांत
(c) मनोविश्‍लेषणात्‍मक सिद्धांत
(d) व्‍यवहारवाद सिद्धांत
उत्‍तर – मनोविश्‍लेषणात्‍मक सिद्धांत

प्रश्‍न 8 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से हिस्‍सा है।
(a) बौद्धिक विकास
(b) शारीरिक विकास  
(c) सामाजिक विकास  
(d) संवेगात्‍मक विकास
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 9 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक-दूसरे से .............. में भिन्‍न होते है।
(a) विकास की दर
(b) विकास क्रम
(c) विकास की सामान्‍य क्षमता
(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांतो
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 10 – बच्‍चों का मूल्‍यांकन होना चाहिए।
(a) बोर्ड परीक्षा द्वारा
(b) सतत एवं व्‍यापक द्वारा
(c) लिखित एवं मौखिक द्वारा
(d) गृह परीक्षा द्वारा
उत्‍तर – सतत एवं व्‍यापक परीक्षा द्वारा

प्रश्‍न 11 – वाइगोट्सकी बच्‍चों को सीखने में निम्‍नलिखित में से किस कारक की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
(a) सामाजिक
(b) आनुवांशिक
(c) नैतिक
(d) शारीरिक
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 12 – जब बच्‍चे की दादी उसे उसकी मॉ की गोद से लेती है, तो बच्‍चा रोने लगता है, बच्‍चे के रोने का कारण है।
(a) वियोग दुश्चिंता
(b) सामाजिक दुश्चिंता
(c) संवेगात्‍मक दुश्चिंता
(d) अजनबी दुश्चिंता
उत्‍तर – संवेगात्‍मक दुश्चिंता

प्रश्‍न 13 – निम्‍नलिखित में से कौन सा सूक्ष्‍मगतिक कौशल का उदाहरण है।
(a) लि‍खना
(b) फुदकना
(c) चढ़ना
(d) दौड़ना
उत्‍तर – लिखना

प्रश्‍न 14 – किशोर ....................... का अनुभव कर सकते है।
(a) बचपन के अपराधों के प्रति डर
(b) आत्‍मसिद्धि का भाव
(c) जीवन के बारे में परितृप्ति
(d) दुश्चिंता और स्‍वयं से सरोकार
उत्‍तर – दुश्चिंता और स्‍वयं से सरोकार

प्रश्‍न 15 – नर्सरी कक्षा से शुरूआत करने के लिए कौन सी विषय वस्‍तु सबसे अच्‍छी है।
(a) मेरा परिवार
(b) मेरा प्रिय मित्र
(c) मेरा विद्यालय
(d) मेरा पड़ोस
उत्‍तर – मेरा परिवार

प्रश्‍न 16 – सफल समावेशन को निम्‍नलिखित की आवश्‍यकता होती है सिवाय
(a) पृथक्‍करण
(b) अभिभावको की भागीदारी
(c) संवेदनशील बनाना
(d) क्षमता संवर्द्धन
उत्‍तर – पृथक्‍करण

प्रश्‍न 17 – ‘’संवेग व्‍यक्ति की उत्‍तेजित दशा है’’ यह कथन है-
(a) पियाजे
(b) वुडवर्थ
(c) वैलेन्‍टाइन
(d) रॉस
उत्‍तर – वुडवर्थ

प्रश्‍न 18 – एक सशक्‍त विद्यालय अपने शिक्षकों में निम्‍नलिखित योग्‍यताओं में से सर्वाधिक बढ़ावा देता है
(a) प्रतिस्‍पर्धात्‍मक अभिवृति   
(b) परीक्षण करने की प्रवृति
(c) स्‍मृति
(d) अनुशासित स्‍वभाव
उत्‍तर – प्रतिस्‍पर्धात्‍मक अभिवृति

प्रश्‍न 19 – भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई है।
(a) स्‍वनिम
(b) संकेत प्रयोग विज्ञान
(c) वाक्‍य
(d) रूपिम
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 20 – पूर्वाग्रही किशोर/किशोरी अपनी ................... के प्रति कठोर होगें
(a) समस्‍या
(b) जीवन-शैली
(c) संप्रत्‍यय
(d) वास्‍तविकता
उत्‍तर – समस्‍या


Comments