प्रश्न 1 – कौन से
गुण अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के नही है।
(a) नियमित जीवन, संवेगात्मक परिपक्वता
(b) आत्मविश्वास, सहनशीलता
(c) बहुत विनीत, स्वयं में सीमित
(d) स्वमूल्यांकन की योग्यता
उत्तर
– बहुत विनीत, स्वयं में सीमित
प्रश्न 2 – स्व-केन्द्रित
अवस्था होती है बालक के-
(a) जन्म से 2 वर्ष तक
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 7 वर्ष से किशोरावस्था तक
(d) किशोरावस्था में
उत्तर
– 3 से 6 वर्ष तक
प्रश्न 3 – मॉं-बाप
के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसंद करना संबंधित है।
(a) किशोरावस्था
(b) पूर्व किशोरावस्था से
(c) उत्तर बाल्यावस्था से
(d) शैशवावस्था से
उत्तर
– पूर्व किशोरावस्था से
प्रश्न 4 – बुद्धि
एवं सृजनात्मकता में किस प्रकार का सह-संबंध पाया जाता है।
(a) धनात्मक
(b) ऋणात्मक
(c) शून्य
(d) ये सभी
उत्तर
– धनात्मक
प्रश्न 5 – शैशवावस्था
में बच्चों के क्रियाकलाप..................होते है
(a) मूल प्रवृत्यात्मक
(b) संरक्षित
(c) संज्ञानात्मक
(d) संवेगात्मक
उत्तर
– मूल प्रवृत्यात्मक
प्रश्न 6 – निम्नलिखित
में से किस समूह के बालकों को समायोजन की समस्या होती है।
(a) औसत बुद्धि वाले
(b) ग्रामीण बुद्धि वाले
(c) अध्ययनशील बालक
(d) कुशाग्र बुद्धि के बच्चे
उत्तर
– कुशाग्र बुद्धि के बच्चे
प्रश्न 7 – विकास
का वही संबंध परिपक्वता से है जो उद्दीपन का ...................... से।
(a) परिवर्तन
(b) प्रतिक्रिया
(c) प्रयास
(d) परिणाम
उत्तर
– प्रतिक्रिया
प्रश्न 8 – पियाजे
मुख्यत: ..................... के योगदान के लिए जाने जाते है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्तर
– संज्ञानात्मक विकास
प्रश्न 9 – बच्चों
के सामाजिक विकास में .................... का विशेष महत्व है।
(a) खेल
(b) बाल साहित्य
(c) दिनचर्या
(d) संचार माध्यम
उत्तर
– खेल
प्रश्न 10 – कोहलबर्ग
का विकास सिद्धांत निम्न में से किससे संबंधित है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्तर
– नैतिक विकास
प्रश्न 11 – ................
के अतिरिक्त बुद्धि के निम्नलिखित पक्षों को स्टर्नबर्ग
के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
(a) संदर्भगत
(b) अवयवभूत
(c) सामाजिक
(d) आनुभाविक
उत्तर
– सामाजिक
प्रश्न 12 – थ, फ, च ध्वनियॉं है।
(a) स्वनिम
(b) रूपिम
(c) लेखिम
(d) शब्दिम
उत्तर
– स्वनिम
प्रश्न 13 – बालकों
की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है। यह अवस्था
है-
(a) 7 से 12 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष से वयस्क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्म से 2 वर्ष तक
उत्तर
– 7 से 12 वर्ष तक
प्रश्न 14 – मानव
विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्यापक का।
(b) सामाजिक सांस्कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) उपरोक्त में से कोई नही।
उत्तर
– वंशानुक्रम एवं वातावरण का
प्रश्न 15 – निम्न
में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नही है।
(a) सामाजिक संचरण
(b) संतुलीकरण
(c) अनुभव
(d) इनमें से कोई नही।
उत्तर
– सामाजिक संचरण
प्रश्न 16 – समस्या
के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता विशेषता है।
(a) प्रतिभाशाली बालकों की
(b) सामान्य बालको की
(c) सृजनशील बालकों की
(d) इनमें से कोई नही।
उत्तर
– सृजनशील बालकों की
प्रश्न 17 – एक
क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्लेबाली के कौशल को प्रभावित नही
करता। इसे कहते है-
(a) विधेयात्मक प्रशिक्षण अंतरण
(b) निषेधात्मक प्रशिक्षण अंतरण
(c) शून्य प्रशिक्षण अंतरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्तर
– शून्य प्रशिक्षण अंतरण
प्रश्न 18 – गिलफोर्ड
ने ‘अभिसारी चिंतन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
(a) बुद्धि
(b) सृजनात्मकता
(c) बुद्धि एवं सृजनात्मकता
(d) इनमें से कोई नही
उत्तर
– सृजनात्मकता
प्रश्न 19 – व्यक्ति
एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
(a) नाममात्र की भूमिका है।
(b) महत्वपूर्ण भूमिका है।
(c) अपूर्वानुमेय भूमिका है।
(d) आकर्षक भूमिका है।
उत्तर
– नाममात्र की भूमिका है।
प्रश्न 20 – जिन
इच्छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
(a) इदम्
(b) अहम्
(c) परम् अहम्
(d) इदम् एवं अहम्
उत्तर
– इदम्
Nice
ReplyDelete