SOCIAL SCIENCE - 4


प्रश्‍न 1 – समाज विज्ञान के नियामक/मानदण्‍ड सम्‍बन्‍धों आयाम निम्‍नलिखित आयामों में से किसे शामिल करते है।
(a) प्रासंगिकता
(b) समानता
(c)  उपयोगिता
(d) अकाट्यता
उत्‍तर – समानता ।

प्रश्‍न 2 – सामाजिक विज्ञान कक्षा में  अन्‍योन्‍य क्रिया पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए निम्‍नलिखित में से कौन सा उपागम सबसे उपयुक्‍त होगा ।
(a) श्रुतलेखन एवं अभ्‍यास
(b) लगातार जॉच
(c)  व्‍याख्‍यान और स्‍पष्‍टीकरण
(d) वृत्‍त चित्र (डॉक्‍यूमेंट्रीज) दिखाना  
उत्‍तर – वृत्‍त चित्र (डॉक्‍यूमेंट्रीज) दिखाना ।

प्रश्‍न 3 – छठी से लेकर आठवी कक्षाओं में सामाजिक विज्ञान शिक्षण का मुख्‍य उद्देश्‍य निम्‍नलिखित में से क्‍या है।
(a) समाज का विकास
(b) मानव का विकास
(c)  राष्‍ट्र का  विकास
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी ।

प्रश्‍न 4 – सामाजिक अध्‍ययन का अर्थ है।
(a) परिवार का अध्‍ययन
(b) पर्यावरण का अध्‍ययन
(c)  समाज का अध्‍ययन
(d) उपरोक्‍त में से कोई नही
उत्‍तर – समाज का अध्‍ययन ।

प्रश्‍न 5 – संसाधन प्रकरण पर पाठ योजना बनाते समय आपका पहला सोपान क्‍या होगा ।
(a) शिक्षण सामग्रियों का चयन
(b) उद्देश्‍यों का निर्धारण
(c)  प्रकरण को कई बार पढ़ना
(d) प्रस्‍तावना से जुड़े सवाल तैयार करना
उत्‍तर – उद्देश्‍यों का निर्धारण ।

प्रश्‍न 6 – उपचारात्‍मक शिक्षण ............ विद्यार्थियों को नही दिया जा सकता ।
(a) डिस्‍लेक्‍सक
(b) प्रतिभाशाली
(c)  औसत से कम निष्‍पादन प्रदर्शित करने वाले
(d) औसत से अधिक निष्‍पादन प्रदर्शित करने वाले
उत्‍तर – प्रतिभाशाली ।

प्रश्‍न 7 – यह देखा गया है कि सांस्‍कृतिक , सामाजिक और वर्ग विभेद कक्षीय सन्‍दर्भ में अपने पक्षपात , पूर्वाग्रहों और अभिवृत्तियों को उत्‍पन्‍न करते है। अत: शिक्षण का उपागम होना चाहिए।
(a) चर्चा उन्‍मुखी
(b) मुक्‍त अन्‍त
(c)  व्‍याख्‍यान पद्धति
(d) परियोजना पद्धति
उत्‍तर – चर्चा उन्‍मुखी ।

प्रश्‍न 8 – निम्‍नलिखित में से कौन सा सामाजिक विज्ञान अनुदेशनात्‍मक प्रक्रिया का हिस्‍सा नही होना चाहिए।
(a) तथ्‍यों का श्रुतलेख
(b) प्रतिपुष्टि तन्‍त्र
(c)  क्रियान्‍वयन
(d) योजना
उत्‍तर – तथ्‍यों का श्रुतलेख ।

प्रश्‍न 9 – सामाजिक अध्‍ययन से सम्‍बन्धित समसामयिक विषय का ज्ञान दिया जा सकता है। 
(a) वाद विवाद प्रतियोगिता द्वारा
(b) प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता द्वारा
(c)  दैनिक समाचार विश्‍लेषण द्वारा
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 10 – एक बच्‍चे की शिक्षा का स्‍थान है।
(a) स्‍कूल , समाज और घर तीनों
(b) स्‍कूल
(c)  समाज
(d) घर
उत्‍तर – स्‍कूल , समाजा और घर तीनों ।

प्रश्‍न 11 – विभिन्‍न देशों में भूमि उपयोग को दर्शाने के लिए निम्‍नलिखित में से कौन सी शिक्षण सामग्री उपयुक्‍त होगी।
(a) फ्लो चार्ट
(b) तुलनात्‍मक चार्ट
(c)  समय रेखा चार्ट
(d) वेन आरेख
उत्‍तर – तुलनात्‍मक चार्ट ।

प्रश्‍न 12 – एक शिक्षक प्रशिक्षणार्थी इस प्रकार एक अनुदेशनात्‍मक उद्देश्‍य लिखती है। विद्यार्थी लोकतंत्र का अर्थ समझने योग्‍य हो पाऍगे । यह उद्देश्‍य किस क्षेत्र में आता है।
(a) संश्‍लेषण
(b) बोधन
(c)  विश्‍लेषण
(d) कौशल
उत्‍तर – बोधन ।

प्रश्‍न 13 – इनमें से कौन्‍ से प्रश्‍न विद्यार्थियों में आलोचनात्‍मक (तार्किक) चिन्‍तन को विकसित नहीं करेगे ।
(a) मुक्‍त उत्‍तर वाले प्रश्‍न
(b) अन्‍वेषणात्‍मक (प्रोबिंग) प्रश्‍न
(c)  अभिसारी प्रश्‍न
(d) बन्‍द उत्‍तर वाले प्रश्‍न
उत्‍तर – बन्‍द उत्‍तर वाले प्रश्‍न ।

प्रश्‍न 14 – आयु बढ़ने के साथ साथ छात्रों के आलोचनात्‍मक चिन्‍तन में ............... की प्रधानता बढ़ जाती है।
(a) तर्क
(b) विचार
(c)  मौन
(d) सक्रिय
उत्‍तर – तर्क ।

प्रश्‍न 15 – यदि छात्रों को उत्‍तरदायित्‍व पूर्ण कार्य सौंपे जाए तो उनमें निम्‍न में से किस कौशल का विकास होगा ।
(a) आलोचनात्‍मक चिन्‍तन का
(b) तीव्र सुनने की क्षमता का
(c)  वृद्धि का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – आलोचनात्‍मक चिन्‍तन का ।

प्रश्‍न 16 – कौन सी शिक्षण विधि करके सीखने का अवसर प्रदान करती है।
(a) कहानी विधि
(b) व्‍याख्‍यान विधि
(c)  योजना विधि
(d) ये सभी
उत्‍तर – योजना विधि ।

प्रश्‍न 17 – वैयक्तिक चुनाव की तुलना में अवलोकन योग्‍य तथ्‍यों को ध्‍यान में रख निगमन निकालना निम्‍नलिखित में से क्‍या कहलाता है।
(a) तर्कना
(b) मुक्‍त संगत
(c)  आत्‍मकेन्द्रिता
(d) सामाजिक बुद्धि उत्‍तेजना
उत्‍तर – तर्कना ।

प्रश्‍न 18 – एक शिक्षण अपनी पाठ योजना में ‘’ छात्र मौर्य वंश के पतन के करणों को बता सकेंगे ‘’ अनुदेशनात्‍मक उद्देश्‍य लिखता  है । यदि उद्देश्‍य किसके अन्‍तर्गत आएगा ।
(a) ज्ञान
(b) अवबोध
(c)  अनुप्रयोग
(d) संश्‍लेषण
उत्‍तर – अवबोध ।

प्रश्‍न 19 – अन्‍वेषण को सफल बनाने के लिए शिक्षक में निम्‍न में से क्‍या गुण होना चाहिए।
(a) निरीक्षण करने का
(b) जागरूकता का
(c)  निपुणता का
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी ।

प्रश्‍न 20 – निम्‍न में से क्‍या अन्‍वेषण का दोष है।
(a) इसका उपयोग अधिक खर्चीला है
(b) इसमें अधिक समय लगता है
(c)  छोटी कक्षाओं के लिए उपयुक्‍त नहीं है
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 21 – स्‍वयं ज्ञान अर्जित करने की प्रक्रिया कहलाती है।
(a) साक्ष्‍य
(b) अन्‍वेषण
(c)  कोतूहल
(d) ये सभी
उत्‍तर – अन्‍वेषण ।

प्रश्‍न 22 – शिक्षक पाठ्य पुस्‍तक की जानकारी के साथ अन्‍य .......... जोड़कर .......... को पुष्‍ट और गहन बना सकेते है।
(a) सामग्री : चिन्‍तन
(b) सूचनाऍ : पुस्‍तक
(c)  सन्‍दर्भ : अनुभव
(d) सूचनाऍ : अपनी विद्वता
उत्‍तर – सन्‍दर्भ : अनुभव ।

प्रश्‍न 23 – सामाजिक विज्ञान के अध्‍यापन में ग्‍लोब  का उपयोग आवश्‍यक है।
(a) दिन रात का प्रत्‍यय समझाने के लिए
(b) पृथ्‍वी का आकार बताने हेतु
(c)  स्‍थल जल का अनुपता बताने हेतु
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 24 – मानचित्र एवं स्‍केच में मुख्‍य अन्‍तर होता है।
(a) कीमत का
(b) समझ का
(c)  पैमाने का
(d) ये सभी
उत्‍तर – पैमाने का ।

प्रश्‍न 25 – मानचित्र पर किसी स्‍थान को दर्शाना सम्‍बन्धित है।
(a) ज्ञान से
(b) समझ से
(c)  अनुप्रयोग से
(d) कौशल से
उत्‍तर – कौशल से ।

प्रश्‍न 26 – सामाजिक विज्ञान पढ़ने में आने वाली कठिनाइयों में से प्रमुख है।
(a) परिवर्तित होते रहना
(b) बहुत जटिल होना
(c)  अस्तित्‍वहीन होना
(d) स्‍थानिक होना
उत्‍तर – परिवर्तित होते रहना ।

प्रश्‍न 27 – एक शिक्षक को निम्‍न गुणों की अपनाना चाहिए ।
(a) अभिनय
(b) अधिगम
(c)  संवाद कला
(d) विभिन्‍न भूमिका निभाने वाला
उत्‍तर – विभिन्‍न भूमिका निभाने वाला ।

प्रश्‍न 28 – कक्षा में शिक्षण कार्य होना चाहिए।
(a) गहन
(b) एक पक्षीय
(c)  पारस्‍परिक क्रिया द्वारा
(d) सरल
उत्‍तर – पारस्‍परिक क्रिया द्वारा ।

प्रश्‍न 29 – सामाजिक अध्‍ययन के अध्‍यापक को विषय वस्‍तु के साथ साथ ज्ञान होना चाहिए। 
(a) शिक्षा के उद्देश्‍यों का
(b) शिक्षण विधियों का
(c)  शिक्षण तकनीक का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – शिक्षा के उद्दश्‍यों का ।

प्रश्‍न 30 – मानचित्रों को समझने की सर्वव्‍यापी भाषा को समझा जा सकता है।
(a) रूढि चिन्‍हों द्वारा
(b) रेखाचित्रों द्वारा
(c)  वर्णमाला अक्षरों द्वारा
(d) विषय सम्‍बन्‍धी मानचित्रों द्वारा
उत्‍तर – रूढि़ चिन्‍हों द्वारा ।

प्रश्‍न 31 – निम्‍न में से कौन सा शिक्षण सहायक सामग्री महाद्वीपों के आनुपातिक क्षेत्र व आकार को दर्शाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्‍त है।
(a) विश्‍व का भौतिक मानचित्र
(b) पृथ्‍वी का पोस्‍टर
(c)  ग्‍लोब
(d) विश्‍व का राजनैतिक मानचित्र
उत्‍तर – ग्‍लोब ।

प्रश्‍न 32 – जीवन की उत्‍पत्ति (विकास) के शिक्षण हेतु अध्‍यापक को अवश्‍य भ्रमण करना चाहिए । 
(a) प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय
(b) पुरातात्विक संग्रहालय
(c)  चिडि़याघर
(d) जीव संरक्षण उद्यान
उत्‍तर – प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय ।

प्रश्‍न 33 – सामाजिक विाज्ञान के किस उप विषय में स्‍त्रोत विधि का प्रयोग किया जाता है।
(a) अर्थशास्‍त्र
(b) इतिहास
(c)  भूगोल
(d) राज‍नीति विज्ञान
उत्‍तर – इतिहास ।

प्रश्‍न 34 – सामाजिक विज्ञानों के शिक्षण में बच्‍चों के संवेग बहुत आसनी से उजागर होते है शब्‍दों से नही बल्कि दृश्‍यों और आवाजो से इसके लिए शिक्षण का कौन सा तरीका सबसे अधिक प्रभावी है। 
(a) परियोजना पद्धति
(b) व्‍याख्‍यान पद्धति
(c)  क्षेत्र भ्रमण और सर्वेक्षण
(d) कक्षीय चर्चाऍ
उत्‍तर – क्षेत्र भ्रमण और सर्वेक्षण ।

प्रश्‍न 35 – करके सीखने का सिद्धान्‍त किस कार्य पर आधारित सिद्धान्‍त है ।
(a) खोज कार्य
(b) प्रयोगशाला कार्य
(c)  परियोजना कार्य
(d) ये सभी
उत्‍तर – परियोजना कार्य ।

प्रश्‍न 36 – परियोजना विधि का जन्‍मदाता किसे माना जाता है।
(a) किलपैट्रिक को
(b) स्किनर को
(c)  जीन पियाजे को
(d) ड्यूवी को
उत्‍तर – किलपैट्रिक को ।

प्रश्‍न 37 – परियोजना एक प्रकार का अन्‍वेषण है जो छात्र द्वारा ............. रूप से किया जाता है।
(a) व्‍यक्तिगत  
(b) सांसारिक
(c)  सामाजिक
(d) पारिवारिक
उत्‍तर – व्‍यक्तिगत ।

प्रश्‍न 38 – जब मूल्‍यांकन का प्रयोजन किसी विशिष्‍ट अधिगम प्रक्रिया में संकल्‍पनाओं को स्‍पष्‍ट करना होता है तो ऐसा मूल्‍यांकन ............... मूल्‍यांकन कहलाता है।
(a) निरन्‍तर
(b) निर्माणात्‍मक
(c)  संज्ञानात्‍मक
(d) विसंज्ञानात्‍मक
उत्‍तर – निर्माणात्‍मक ।

प्रश्‍न 39 – पुस्‍तक सामाजिक व राजनैतिक जीवन भाग 2 अन्‍य पद्धतियों के साथ साथ निम्‍नलिखित में से कौन सी मूल्‍यांकन पद्धति का समर्थन करती है।
(a) खुली पुस्‍तकों द्वारा हल करवाना
(b) निजी साक्षात्‍कार
(c)  सूचना प्रौधोगिकी द्वारा मूल्‍यांकन
(d) लिखित परीक्षाऍ
उत्‍तर – खुली पुस्‍तकों द्वारा हल करवाना ।

प्रश्‍न 40 – निम्‍न में से क्‍या सामाजिक अध्‍ययन शिक्षण में प्राथमिक स्‍त्रोत नही है।
(a) सिन्‍धु सभ्‍यता से जुडी कालीबंगन में पाई गई मोहरें
(b) शिक्षक द्वारा आपकों पढ़ाई जा रही पुस्‍तक
(c)  हमारे रीति रिवाज
(d) प्राचीन ग्रन्‍थ
उत्‍तर – शिक्षक द्वारा आपको पढ़ाई जा रही पुस्‍तक ।

Comments